गंजेपन का रामबाण इलाज – गंजे सर पे बाल उगाने के उपाय

आज हम गंजेपन का रामबाण इलाज- गंजे सर पे बाल उगाने के उपाय के बारे में जानेगे. ज्यादा बाल झड़ने के कारण गंजापन होता है और यही गंजापन हमारे रूप को ख़राब कर देती है. इस परेशानी का सामना आज कल बहुत से लोग कर रहे हैं. ये परेशानी हमने अपने लिए खुद ही खड़ी की है. हमारे जीने के तरीके ही हमारे शरीर और बालों पर बुरा प्रभाव डाल रहे हैं. हमारे बाल ज्यादा तभी झड़ते हैं जब हम पौष्टिक भोजन ग्रहण नहीं करते, ज्यादा तनाव में रहते हैं, बीमारी के वजह से या फिर chemical से बने product का इस्तेमाल करने से.

इन सभी के कारण शरीर में keratin उत्पन्न नहीं हो पाता. Keratin वो रासायनिक पदार्थ है जिसके वजह से बाल बढ़ते हैं और इसी के कमी के कारण हमारे बालों को पोषण नहीं मिलता और वो बढ़ना बंद हो जाते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई तरह के दवाइयां, शैम्पू और hair oil उपलब्ध हैं जो बहुत महेंगे होते हैं और इनसे उतना अच्छा परिणाम भी देखने को नहीं मिलता.

यहाँ पर आपके लिए अच्छी खबर ये है की हमारे पास बहुत से प्राकृतिक इलाज और घरेलु उपचार हैं जो आपके हर तरह के बालों की समस्याओं से मुक्ति दिलाएगा और जिनके इस्तेमाल से आप अपने झड़ते हुए बालों को रोक ही नहीं बल्कि उनके जगह नये बालों को भी उगा सकते हैं. वो सभी उपचारों के बारे में आज आपको इस लेख “ गंजेपन का रामबाण इलाज- गंजे सर पे बाल उगाने के उपाय ” से जानकारी मिल जाएगी.

अनुक्रम

गंजेपन का रामबाण इलाज- गंजेपन का घरेलू इलाज

Ganjapan ka ramban ilaj Hindi

लोगों के मन में ये गलत फ़हमी रहती है एक बार गंजापन हो गया तो उसमे और बाल वापिस उग नहीं सकते परन्तु ऐसा बिलकुल भी नहीं गंजेपन का सफल इलाज मुमकिन है जिससे सर पे बाल उगाये जा सकते हैं. बाल उगाने के लिए बाहार भी कई तरह के इलाज होते हैं जैसे hair transplant, hair therapy, lazor technology इत्यादि. इन सभी तरीको के इलाज से आपके सर पे नए बाल आ सकते हैं लेकिन इसको करवाने का खर्च बहुत होता है जिसके वजह से बहुत से लोग अपने बालों का इलाज नहीं करवा पाते हैं. लेकिन यहाँ जो घरेलु इलाज के बारे में मै आपको बताउंगी उसका इस्तेमाल हर कोई कर सकता है वो भी बिना ज्यादा पैसे खर्च किये, जिसका आपको मन चाहा परिणाम भी मिलेगा.

1. नारियल का तेल और अरण्डी का तेल से गंजेपन से छुटकारा

बालों को झड़ने से रोकने और उनके जगह नए बाल लाने के लिए अरण्डी और नारिया तेल के मिश्रण का उपयोग बहुत ही उत्तम उपाय है. अरण्डी का तेल बालों के लिए बहुत अच्छा होता है, इसमें fatty acid भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं और उसके साथ vitamin E, प्रोटीन और कई सारे मिनरल भी पाये जाते हैं जो बाल को बढ़ने और गंजेपन के इलाज के लिए काफी सहायक है.

इसका इस्तेमाल कैसे करें

अरण्डी के तेल को हल्का गरम कर उसमें नारियल का तेल मिलाकर अपने सर पे अच्छे से मालिश करें और खास कर र्की उस जगह पर ज्यादा ध्यान दें जहाँ आपके बाल नहीं हैं. मालिश करने के बाद, अपने बालों को गिले तौलिये से बाँध कर 5 मिनिट तक रखें उसके बाद तौलिये को हटाकर अपने बाल धो लें. ऐसा करने से आपके सर में खून का संचार बढ़ता हैं और गंजे जगह पर बाल उगने में मदद करता है. आप चाहे तो रात को भी इस तेल के मिश्रण से मालिश कर अगले सुबह अपने बाल धो सकते हैं. इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3 से 4 बार करें.

2. नीम के पत्ते के गुण से गंजेपन का इलाज

अपने बालों को निरंतर नीम के पानी से धोने से आपके समय से पहले सफ़ेद बाल होने से रोकता है और गंजे जगह पर बाल बढ़ने में भी मदद करता है. नीम के पत्तो में शक्तिशाली anti-fungal, anti-bacterial और anti- inflammatory के गुण सर के infection और dandruff के समस्या जो बाल झड़ने का मुख्य कारण होता है उनको दूर करता है.

इसका इस्तेमाल कैसे करें

इसके लिए आपको रात में नीम के 15-20 पत्तों को पानी में डाल कर 5-10 मिनिट तक उबाल लेना है. इसे रात भर छोड़ दें और सुबह इसी पानी से अपने बाल धो लें.

3. जैतून का तेल की मालिश से गंजेपन से छुटकारा

जैतून का तेल बालों के बढ़त और गंजेपन को दूर करने के लिए काफी अच्छा और कारगर साबित होता है. जैतून का तेल की मालिश बालों पर करने से बाल काले, घने और लम्बे होते हैं. आप इस तेल से hair पैक भी बना सकते हैं. इसके लिए आपको जैतून का तेल, शहद और दालचीनी का पाउडर की जरुरत होगी.

इसका इस्तेमाल कैसे करें

सबसे पहले जैतून के तेल को गरम करें और इसमें 2 चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाएं. इस मिश्रण को अच्छे से मिलकर अपने बालों और सर में लगायें. इसे 20 मिनिट तक छोड़ दें फिर किसी सौम्य शैम्पू से धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार जरुर करें.

इसके अलावा आप जैतून के तेल में जीरा मिलाकर भी सर पर प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधे कप जैतून के तेल में एक चम्मच जीरा मिलाएं और इसे 30 मिनिट तक भिगोकर रखें. इससे जैतून के तेल में जीरा के गुण आ जायेंगे और आप यह तेल अपने सर पर लगा सकते हैं.

4. प्याज का रस से गंजेपन दूर करने के उपाय

नए बाल उगाने के लिए और गंजेपन को दूर करने के लिए प्याज का रस बालों के लिए बेहद असरदार है. प्याज का रस सर को साफ़ करता है और बालों को स्वस्थ रखता है. प्याज में sulphur प्रचुर मात्रा में मौजूद रहता है जो एक महत्वपूर्ण पदार्थ है बालों की बढ़त और उनके टूट के गिरने से रोकने के लिए. प्रतिदिन कच्चे प्याज का टुकड़ा खाने से बालों को पोषण मिलता है. प्याज खाने का सबसे अच्छा तरीका है सलाद और sandwich में डाल कर सेवन करना. इसके अलावा आपको प्याज के रस का इस्तेमाल सीधे अपने बालों पर करना है.

इसका इस्तेमाल कैसे करें

इसके लिए आपको एक प्याज लेना है और उसे mixer में डाल कर पिस लेना है. इसके बाद रस को अपने सर पर लगायें और गंजे जगहों पर अच्छे से लगायें तथा आधे घंटे के लिए छोड़ दें. उसके बाद सर को शैम्पू लगाकर धो लें. ध्यान रहे की प्याज का रस आपके आँखों में ना जाये इससे आपको जलन हो सकती है.

5. हिना और दही से गंजापन कैसे दूर करें

गंजे सर में बालों को उगाने का दूसरा बेहतरीन इलाज है हिना और आंवले के मिश्रण में नारियल तेल और दही मिलाकर इस्तेमाल करना. हिना आपके बालों के प्राकृतिक रंग को वापस लाने बालों को घना करने और तेजी से लम्बा करने में मदद करता है. आंवला को बालों को टूट कर झड़ने से रोकने और नए बाल उगाने के लिए उपयोग किया जाता है.

इसका इस्तेमाल कैसे करें

इसके लिए आपको हिना के पाउडर में आंवले का रस मिलाना है और उसके साथ 2 चम्मच नारियल का तेल और दही को भी डालकर अच्छे से मिला लेना है. फिर इस मिश्रण को अपने बालों में लगाकर 1 घंटे के बाद धो लेना है.

6. नारियल का तेल और दूध से गंजापन का आयुर्वेदिक इलाज

बालों को स्वस्थ रखने के लिए नारियल के दूध को सर्वोत्तम माना जाता है. नारियल का दूध व तेल गंजे सर पर बाल उगाने का सर्वश्रेष्ठ इलाज है. नारियल का दूध आप घर पर भी बना सकते हैं इसके लिए आपको नारियल के छोटे छोटे टुकड़े कर mixer में पिस लेना है, उसके बाद पिसे हुए नारियल को पतले से कपडे में लपेट कर छोटी कटोरी में निचोड़ कर उसका दूध निकाल लेना है.

इसका इस्तेमाल कैसे करें

एक चम्मच आंवले के तेल में दो चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच निम्बू का रस का मिश्रण बनाएं तथा इसे अपने सर पर लगायें. इसके बाद इसे 20 मिनिट के लिए छोड़ दें फिर बाल धो लें. इस विधि से आपके बालों का झाड़ना काफी कम हो जायेगा.

इसके अलावा आप आधा कप नारियल का दूध लें उसमे 2 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद मिला लें. सबसे पहले अपने बाल हलके गरम पानी से धो लें उसके बाद अपने सर पर इस मिश्रण को लगा लें और 15 मिनिट तक वैसे ही छोड़ दें. फिर ठन्डे पानी से अपने बाल धो लें.

7. मेथी के दाने के उपयोग से गंजेपन का इलाज

मेथी के दाने में निकोटिन acid और प्रोटीन होता है जो बालों को पोषण देने के साथ साथ बाल लम्बे और सुन्दर करती है. गंजे सर पर मेथी के दाने का इस्तेमाल करने से उसमे तेज़ी से बाल उगने लगते हैं.

इसका इस्तेमाल कैसे करें

इसके लिए मेथी के दानो को नारियल के तेल के साथ मिश्रित करें और इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें. आधे घंटे के बाद इस मिश्रण को छान लें और उस तेल को अपने बालों में अच्छे से लगा लें. बालों पर तेल इस प्रकार से लगायें की यह तेल आपके बालों के जड़ों में पूरी तरह से पहुँच जायें. आप इस तेल को हफ्ते में 3-4 बार लगायें.

8. Protein युक्त चीजें से नये बाल कैसे उगाए

हमारे बाल खासकर की keratin नामक प्रोटीन से बने हुए हैं जिसका मतलब है की हमारे बालों को लम्बे और घने रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की जरुरत है. गंजे सर पर बाल उगाने का सबसे बेहतरीन तरीका है अंडे से बना बालों का पैक इस्तेमाल करना. ये सुनने में थोडा अजीब लगता है लेकिन अंडे का पिला भाग बालों को प्रोटीन देने में बहुत सक्षम है. और उसमे आप जैतून का तेल और निम्बू का रस मिला लेंगे तो इस hair पैक के गुण में चार चाँद लग जायेगा. आपके गंजे सर से मोटे, काले और चमकीले बाल आने लगेंगे.

इसका इस्तेमाल कैसे करें

इस प्रोटीन से भरपूर hair पैक को बनाने के लिए आपको एक अंडा का पिला भाग चाहिये और उसके साथ ही 2 चम्मच निम्बू का रस और एक चम्मच जैतून का तेल. इन सभी को मिलाकर अच्छे से mix कर लें. फिर उस पेस्ट को अपने सर पर लगा लें और 30 मिनिट के लिए छोड़ दें. उसके बाद गुनगुने पानी से अपने बाल धो लें. इस पैक को आप हफ्ते में दो बार जरुर लगायें.

समापन शब्द

अपने गंजे सर पे बाल उगाना कोई एक दिन का काम नहीं है इसके लिए थोडा समय तो लगेगा ही. आप इसका इलाज कहीं भी ढूँढ लें लेकिन आपको कहीं भी ऐसा उपाय नहीं मिलेगा जहाँ आप एक या दो दिन में अपने बालों की समस्या को दूर कर लेंगे. ऊपर बताए गए सभी घरेलु उपाय आपके बालों के लिए बहुत अच्छे और फायेदेमंद है. इनके कोई भी side effects नहीं है. आप इनमे से कोई भी एक उपचार का उपोग करें, इनके परिणाम में आपको सिर्फ मजबूत और स्वस्थ बाल ही मिलेंगे. आपको ये लेख गंजेपन का रामबाण इलाज- गंजे सर पर बाल उगाने के उपाय कैसा लगा हमें comment कर जरुर बतायें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here