लहसुन के फायदे और नुकसान

क्या आप जानते हैं की लहसुन के फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं? अगर नहीं तो आज इस लेख से आपको लहसुन के गुण और उससे होने वाले नुक्सान के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

लहसुन का इस्तेमाल हजारो सालों से किया जा रहा है, ये हर घर के रसोई में पाया जाता है. इसी लिए लहसुन के फायदे और नुकसान के बारे में जानना जरुरी है. इसके मनमोहक खुशबू और बेहतरीन स्वाद के लिए इसका इस्तेमाल भोजन में किया जाता है. इसके अलावा लहसुन के औषधीय गुण भी इसमें मौजूद रहते हैं जिसका उपयोग दवाइयों के रूप में किया जाता है. लहसुन में औषधीय तत्व नमक Allicin एक गुणकारी पदार्थ है जिसमे जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो हमारे स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जिसके बारे में आज हम बात करेंगे.

लहसुन में बहुत सारे उपयोगी minerals पाये जाते हैं जैसे फॉस्फोरस, कैल्शियम, iron, आयोडीन, sulphur और क्लोरीन. इसमें विटामिन के तत्व भी मौजूद हैं जैसे विटामिन B1, B6, C, manganese इत्यादि. ये सभी पदार्थ लहसुन के कलियों में पाये जाते हैं जिसका सेवन करने पर कई प्रकार के रोगों के छुटकारा पाया जा सकता है जैसे सर्दी, झुखाम, high blood pressure, दिल की बीमारियाँ, इन्फेक्शन इत्यादि.

ये सच है की लहसुन का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य को कई सारे लाभ प्राप्त होते हैं लेकिन इसके अत्यधिक उपयोग से हमें यही औषधीय गुण वाले लहसुन नुक्सान भी पहुंचा सकते हैं. इस बात से सायद बहुत से लोग मुझसे सहमत नहीं होंगे लेकिन जब आप ये लेख पढेंगे तो आपको इसका कारण पता चल जायेगा. “लहसुन के फायदे और नुकसान” जानने के लिए ये लेख आगे जरुर पढ़ें.

अनुक्रम

लहसुन के फायदे और नुकसान

लहसुन के फायदे और नुकसान - Garlic Benefits and Side Effects in Hindi

लहसुन का इस्तेमाल आम तौर पर भोजन में इस्तेमाल किया जाता है. जब इसका उपयोग भोजन में किया जाता है तब पके हुए लहसुन के औषधीय गुण की मात्रा कम हो जाती है जिससे हमारे शरीर को ना ही उतना फायेदा मिलता है और ना ही नुक्सान. लेकिन जब लहसुन का उपयोग दवाई के रूप में किया जाता है तब इससे हमरे शरीर को फायदे भी होते हैं और कभी कभी अनचाहे प्रभाव भी देखने को मिलते हैं. चलिए जानते हैं लहसुन से हमें क्या क्या फायदे हो सकते हैं-

लहसुन के फायदे

लहसुन में बहुत सारे चमत्कारी गुण होते है, जिससे हमको बहुत सारे लाभ मिलता है. यहाँ में आपको लहसुन खाने के फायदे के बारे में बताने बाली हूँ.

1. लहसुन के फायदे बालों के लिए

लहसुन से आपके बालो से जुडी सभी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में sulphur का योगिक गुण “allicin” पाया जाता है जो आपके प्याज में भी मौजूद रहता है, इसका इस्तेमाल बालों को झड़ने से रोकने के इलाज के लिए किया जाता है. लहसुन का रस निकालकर बालों पर उपयोग करने से रुसी और संक्रमण ख़त्म हो जाते हैं जिससे बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है.

2. लहसुन खाने के लाभ हैं सर्दी और जुखाम का बेजोड़ इलाज

लहसुन से उपचार सर्दी और जुखाम को दूर करने के लिए भी किया जाता है. लहसुन में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बायोटिक गुण हमारे शरीर की सुरक्षा तंत्र को मजबूती प्रदान करता है. एक अध्यन से ये बात सामने आई है की जो व्यक्ति लहसुन का प्रतिदिन सेवन करता है उसे दुसरे व्यक्ति के मुकाबले सर्दी या जुखाम जैसे समस्या जल्दी नहीं होती. तो अगर आपको ज्यादातर सर्दी और जुखाम होता है तो आप अपने आहार में लहसुन का प्रयोग जरुर करें.

लहसुन कैसे खाएं- जब भी आपको सर्दी और जुखाम हो आप लहसुन की चाय बना कर उसका सेवन कर सकते हैं उसके लिए आपको लहसुन के छोटे छोटे टुकड़े कर गरम पानी में डाल कर 5-10 मिनिट तक खौलाना है उसके बाद उसे छान कर चाय की तरह सेवन करना है. अगर आपको उसका स्वाद पसंद ना आये तो आप उसका स्वाद बेहतर करने के लिए उसमे थोडा शहद और अदरक भी डाल सकते हैं.

3. कच्चा लहसुन खाने के फायदे High Blood Pressure को नियंत्रित करने के लिए

लहसुन से high blood pressure के मरीज का blood pressure कम किया जा सकता है. लहसुन में मौजूद allicin blood pressure को नियंत्रण में लाने के लिए मदद करता है. जिन लोगों को high blood pressure और hypertension की समस्या है उन्हें रोज सुबह खाली पेट चार कच्चा लहसुन खाना चाहिये.

4. लहसुन के फायदे संक्रमण को दूर करने के लिए

लहसुन का आश्चार्यजनक फायदे ये है की त्वचा में हो रहे किसी भी प्रकार का संक्रमण के इलाज में ये सबसे फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद जीवाणुरोधक और एंटीफंगल गुण संक्रमण से लड़ने में सहायत करता है और त्वचा को बेहतर बनाता है. इसके लिए आप लहसुन का तेल या रस तिन बूंद पानी में मिलाकर संक्रमण से प्रभावित जगहों पर लगा सकते हैं. लहसुन का इस्तेमाल सीधे संक्रमण से प्रभावित जगह पर करने से त्वचा में जलन हो सकती है इसलिए इसका उपयोग पानी के साथ करें.

5. लहसुन खाने के फायदे पाचन क्रिया को बढ़ाने के लिए

पेट में गड़बड़ी आपके पुरे दिनचर्या को बिगाड़ कर रख देती है, अगर आप पेट की समस्या जैसे गैस और कब्ज से परेशान रहते हैं तो लहसुन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. लहसुन का उपयोग अपने आहार में शामिल करने से पाचन तंत्र के सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है.

लहसुन के औषधीय गुण बेहतर पाचन क्रिया को बढ़ाने के लिए आंत के कार्य को पूरा करने में मदद करता है. इतना ही नहीं बल्कि पेट के सुजन और जलन को भीं ठीक करने में लहसुन का उपयोग किया जाता है.

लहसुन खाने का तरीका- प्रतिदिन नाश्ते से पहले दो लहसुन की कलियाँ एक ग्लास पानी के साथ सेवन करें.

6. आँख और कान के लिए लहसुन के फायदे

लहसुन से आँख और कान में होने वाली समस्या जैसे infection को भी ठीक किया जा सकता है. लहसुन में मौजूद पोषक तत्व जैसे selenium और vitamin C आँखों के संक्रमण और सुजन को ठीक करने में मदद करता है. उसी तरह लहसुन के एंटीवायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बायोटिक गुण कान के संक्रमण और उससे होने वाले दर्द को ठीक करने में मदद करता है.

लहसुन से उपचार कैसे करें
कान के समस्या से निजात पाने के लिए लहसुन के रस का उपयोग करें. इसके लिए आप घर पर ही लहसुन की कलियों को पिस कर उसका रस निकल लें और उसे जैतून के तेल में मिलाकर कान में दो बूंद डाल लें.

आँखों के लिए आपको नाश्ते के बाद 3-4 लहसुन की कलियों के सेवन करना है.

7. मुहांसों को दूर करने के लिए लहसुन के फायदे

इस दुनिया में अधिकतर लोग मुहांसों की समस्या से ग्रसीत हैं. लहसुन त्वचा को साफ़ रखने का कार्य करता है और इसके एंटी-बायोटिक गुण त्वचा के दाग धब्बे को दूर करने में भी सहायता करता है. मुहांसों के उपचार के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल दुसरे सामग्री जैसे शहद, क्रीम और natural हल्दी के साथ मुहांसों के दाग को ठीक और उनको उत्पन्न होने से रोक सकते हैं.

8. लहसुन के गुण Cancer को रोकने में सहायक हैं

लहसुन कर्क रोग यानि की cancer को रोकने में भी मदद करता है. लहसुन में मौजूद selenium गुण cancer से लड़ने में सहायता करता है. tumor से पीड़ित व्यक्ति को लहसुन का सेवन करना आवश्यक है, ये tumor के विकाश पर रोक लगाता है और उनके आकार को भी कम करने में मदद करता है. एक अध्यन में पाया गया है की लहसुन का सेवन करने पर व्यक्ति के शरीर में tumor होने के संयोग को 33% तक कम करता है और पेट के cancer को भी 52% तक कम करने में मदद करता है. अगर आपको cancer के होने के खतरे को कम करना है तो रोजाना लहसुन का सेवन अवस्य करें.

9. लहसुन खाने के फायदे Blood Sugar नियंत्रण में लाने के लिए

उच्च blood sugar के वजह से diabetes, blood pressure, मोटापा जैसे कई सारी बिमारियों का खतरा रहता है. अगर आप भी high blood sugar से पीड़ित हैं तो अपने आहार में लहसुन को शामिल करना निहायती जरुरी है. विदेशी scientists द्वारा किये गए परीक्षण से ये पता चला है की पके हुए और कच्चा लहसुन के तुलना में कच्चा लहसुन शरीर के blood sugar की मात्रा को कम करने में मदद करता है. इसलिए blood sugar को नियंत्रण में लाने के लिए रोजाना सुबह 3-4 लहसुन की कलियों को सेवन अवस्य करें.

10. ह्रदय रोग को दूर करने के लिए लहसुन के फायदे

लहसुन दिल के स्वास्थ्य के लिए एक उत्तम आहार माना जाता है. रोजाना लहसुन का सेवन करने से cholestrol level, blood pressure, blood sugar और ह्रदय रोग को कम करने में मदद करता है. यह दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में सहायता करता है. रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे से ह्रदय के स्वास्थ्य में सुधार आएगा.

इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है की जब लहसुन को तेल में पकाया जाता है तो इसमें मौजूद allicin नमक तत्व अपना औषधीय गुण खोने लगते हैं इसलिए लहसुन के लाभ पाने के लिए इसे कच्चा सेवन करना लाभदायक होता है.

लहसुन के नुक्सान

इसमें कोई शक नहीं है की लहसुन से हमें हजारो स्वस्थ सम्बन्धी फायदे होते हैं, लेकिन किसी भी चीज का उपयोग सीमा में रहकर करना चाहिये. लहसुन के अधिक उपयोग से हमें नुकसान हो सकते हैं. तो चलिए आगे हम लहसुन से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं.

1. लहसुन से साँसों की बदबू उत्पन्न होती है

लहसुन का उपयोग मौखिक इलाज के लिए किया जाता है. इसमें पाये जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौखिक स्वास्थ्य के लिए उत्तम माना जाता है. लेकिन लहसुन का अतिरिक्त उपयोग करने से हमारे मुख से बदबू आने लगेगी जो किसी को भी पसंद नहीं है. ज्यादा मात्रा में लहसुन सेवन करने से केवल साँसों की बदबू ही नहीं बल्कि शरीर से भी बदबू उत्पन्न होने लगती है. इसलिए उतने ही मात्रा में लहसुन का उपयोग करें जितना आपके सेहत के लिए जरुरी है.

2. लहसुन से मतली, उलटी और सीने में जलन होने की संभावना होती है

दूसरा नुक्सान जो लहसुन के सेवन करने से हो सकता है वो है मतली, उलटी और सीने में जलन होना. लहसुन हमारे पेट और पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक होती है जो पेट में दर्द, गैस, सुजन इत्यादि जैसे समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. परन्तु इसका अधिक उपयोग करने पर हमें भयंकर परिणाम भुगतना पड़ सकता हैं. खली पेट ज्यादा लहसुन सेवन करने से सीने में जलन और उल्टियाँ शुरू हो सकती है.

3. लहसुन के कारण हो सकते हैं gastric की समस्या

लहसुन को पेट के लिए उत्कृष्ट माना जाता है जो पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है किन्तु इसका उपयोग ज्यादा हो जाने पर पेट में गैस की समस्या होने लगती है. इसका कारण है लहसुन में मौजूद sulphur पदार्थ का जो पेट में गैस बनाने का काम करता है. इसके वजह से पेट में acid level की बढौतरी हो जाती है जो सीने में जलन, दस्त और indigestion की समस्या को पैदा करती है. अगर आपको भी ऐसी समस्या होती है तो अपने आहार में लहसुन का उपयोग करना बिलकुल बंद कर दें.

4. कच्चे लहसुन का सेवन बनता है सर दर्द का कारण

लहसुन का सेवन बन सकता है आपके सर दर्द का कारण और migraine जैसी बिमारियों की प्रक्रिया को भी उत्पन्न कर सकता है. इसके पीछे की पूरी सच्चाई अभी तक सामने नहीं आई है लेकिन कुछ experts ऐसा मानते हैं की कच्चे लहसुन के सेवन से migraine की समस्या होने की संभावना हो सकती है.

5. गर्भवती महिला को हो सकते हैं लहसुन से नुकसान

स्वास्थ्य संबंधी कई सारी परेशानियों को ठीक करने में प्रसिद्ध है लहसुन, लेकिन इस बात का ध्यान देना जरुरी है की लहसुन के उपयोग से अच्छे रक्त जिसे red blood cell कहा जाता है उसका बनना कम हो जाता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकता है. लहसुन के सेवन से गर्भावस्था में और उसके बाद भी ज्यादा खून बहने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए गर्भवती महिलायों को बिना डॉक्टर से जांच करवाए और सलाह लिए लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिये.

समापन शब्द

मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख पढ़कर समझ आ गया होगा की लहसुन से अगर हमें स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते हैं तो वहीँ उसका अधिक उपयोग करने पर उससे होने वाले नुक्सान का भी सामना करना पड़ सकता है. अगर आपको लहसुन से कोई भी परेशानियाँ होने लगती है तो आप तुरंत ही डॉक्टर से अपना जांच करवाएं और उसका सेवन करना बंद कर दें.
आपको ये लेख लहसुन के फायदे और नुकसान कैसा लगा हमें जरुर बताएं और इससे जुडी कोई राय या सुझाव हैं तो उसे भी हमारे साथ share करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here