मोटापा कैसे बढ़ाये – मोटे होने के घरेलु उपाय

अधिकांश लोग यही सोचते हैं की वो अपना पेट कम कैसे करें लेकिन वहीँ कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं. ये लेख मोटापा कैसे बढ़ाये- मोटे होने के घरेलु उपाय उनके लिए ही है जो अपना वजन बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं.

आज का जो हमारा लेख है उसे देख कर आप यही सोच रहे होंगे की वजन बढाने के लिए भी कुछ करना पड़ता है क्या, वो तो आसानी से ज्यादा खा पीकर भी किया जा सकता है. पर असल में ऐसा बिलकुल भी नहीं है, हम अक्सर ऐसा देखते हैं की जो पतले दुबले लोग होते हैं वो मोटे लोगों की तुलना में ज्यादा आहार खाते हैं. लेकिन उनके शरीर में खाना कहाँ चला जाता है पता ही नहीं चलता. इसका मतलब ये नहीं है की वो लोग किस्मत वाले हैं जो ज्यादा खाकर भी मोटे नहीं होते, उन्हें भी अपने शरीर के तरफ चिंता होती है. वो भी यही सोचते हैं की मोटे होने के लिए क्या करें. पतले होने में जितनी मेहनत और मसक्कत लगती है उतनी ही मेहनत मोटे होने के लिए भी लगती है.

Weight कम होने के कारण क्या हैं?

Weight कम होने के कई सारे कारण हो सकते हैं जैसे या तो वो व्यक्ति खाने पिने में नखरे करता हो, जैसे उसे सभी प्रकार के सब्जियां पसंद नहीं होंगी जो उसके सेहत के लिए अच्छी हो. या वो व्यक्ति हमेसा बीमार रहता हो जिसके कारण वो भोजन कम मात्रा में लेता हो. तीसरा कारण पतले होने का होता है भूख कम लगना जिससे उसके शरीर को प्रोटीन और विटामिन की मात्रा कम मिलती हो. चौथा कारण है शरीर में hormone का संतुलन बिगड़ जाना. कई ऐसी बीमारियाँ भी हैं जिससे शरीर सूखने लगता है जैसे मधुमेह, TB, cancer, hyperthyroidism, anemia इत्यादि. कुछ लोग इसलिए भी पतले रहते हैं क्यूंकि वो अधिक मात्रा में व्रत या उपास रहते हैं. इस तरह के और भी कारण दुबले होने के हो सकते हैं.

जिस तरह मोटे लोगों को अपने स्वास्थ्य की वजह से कहीं पर भी जाने से शर्मिंदगी मेहसूस होती है उसी तरह पतले लोगों को भी होती है. उनमे आत्मविश्वास कम नज़र आता है जिसके वजह से वो भारी चिंता में रहने लगते है. इस समस्या से बाहार निकलने के लिए वो लोग बाज़ार में मिल रहे कई तरह के मोटे होने के कैप्सूल, tablet और पाउडर का सेवन करना शुरू कर देता हैं जिसका परिणाम तो अच्छा मिलता है लेकिन जब उसका सेवन करना बंद कर देते हैं तो वापिस से उनका शरीर पेहले की तरह ही दुबला पतला हो जाता है.

इसका मतलब ये तो नहीं है न की आप fit दिखने के लिए जिंदगी भर उन दवाइयों का सेवन करते रहेंगे. इसलिए आज मै आपके लिए उन उपचारों के बारे में बताने वाली हूँ जिनका नियमित रूप से उपयोग करने पर आप अपने दुबले पतले शरीर को पीछे छोड़ स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकते हैं. उसके लिए आप ये लेख “मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए” आगे जरुर पढ़ें.

मोटापा कैसे बढायें- मोटे होने के घरेलु उपाय

Motapa Kaise Badhaye Hindi

वजन बढ़ाने का तरीका में थोडा समय तो लगेगा ही, लेकिन आप सभी को धेर्य के साथ इसके प्रक्रिया और विधि को अपनाने की जरुरत है. आपका लक्ष्य बस यही होना चाहिये की आप सही तरह से अपने वजन को बढायें ना की गलत खान पान कर अपने शरीर में चर्बी की मात्रा को बढायें. यहाँ पर हम घरेलु सामान का उपयोग कर प्राकृतिक रूप से अपने वजन को बढाने की कोशिश करेंगे.

1. मोटापा बढाने के लिए दूध के फायेदे

सदियों से दूध का इस्तेमाल वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है. दूध में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जिनके वजह से वजन बढ़ने में मदद मिलती है. दूध में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है. इससे हमारे शरीर को प्रोटीन, carbohydrate और fat का अच्छा संतुलन प्रदान करता है. इसमें calcium भी मौजूद रहता है जो हमारे हड्डीयौं को मजबूती प्रदान करता है. कहा जाता है की एक ग्लास दूध में 8 ग्राम प्रोटीन होता है. इसलिए कोशिश करें की दिन भर में कम से कम आप दो ग्लास दूध का सेवन करें. आप चाहे तो भोजन या नाश्ते के साथ दूध ले सकते हैं या फिर exercise करने के बाद भी ले सकते हैं. दूध के साथ अगर आप केला खायेंगे तो तेज़ी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

2. मोटापा बढ़ाने के लिए केला के फायेदे

वजन बढ़ाने और दुबलापन दूर करने में केला बहुत सहायक है. केला एक ऐसा फल है जो विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है. केले में calorie की मात्रा ज्यादा होती है इसके सेवन से शरीर में उर्जा बढती है. केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है. कई आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे पोटैशियम, कैल्शियम, मंगनीज, मैग्नेशियम इत्यादि होते हैं. अधिकतर लोग जो खेल से जुड़े होते हैं या gym करते हैं वे लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा केले का ही सेवन करते हैं. रोजाना दो केले खाने से कुछ ही समय बाद कमजोर व्यक्ति का वजन काफी बढ़ जाता है.

केले का सबसे अधिक फायेदा सुबह उठ कर खाने और उसके बाद दूध पिने से मिलता है. केला और दूध के फायेदे सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक हैं. आप खाना खाने के बाद भी केला खा सकते हैं. अगर आप जयादा थके हुए हो या exercise करने के बाद भी एक केला जरुर खाएं इससे आपके शरीर को energy मिलेगी.

3. मोटापा बढ़ाने के लिए आलू

वजन बढाने वाले आहार में आलू का उपयोग करना उत्तम माना जाता है. आलू में carbohydrate अधिक होता है और ये वजन बढ़ने में काफी मदद करता है. इसमें carbohydrate के साथ साथ sugar भी पाये जाते हैं जिससे आपके शरीर में fat की वृद्धि होती है. एक आलू में लगभग 150 calorie होती है. रोजाना आलू उबाल कर या सब्जी के साथ पकाकर खाने से कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ सकता है. वजन बढ़ाने के लिए आलू जरुर खाएं.

4. मोटापा बढाने के लिए अंडा खाने के लाभ

अंडों में बहुत ही अच्छी मात्रा में calorie, fat और प्रोटीन होता है और ये उन लोगों में बहुत ही लोकप्रिय आहार है जिन्हें अपना वजन बढ़ाना होता है. एक अंडे में करीब 5 ग्राम वसा होती है और 70 calorie. अंडे में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों को बढाता है और वसा शरीर को उर्जा देने में मदद करती है. अच्छा परिणाम पाने के लिए अंडे की जर्दी के बिना सफ़ेद अंडा खाएं. रोजाना 3-4 अंडा खाएं. आप चाहे तो उबाल कर खा सकते हैं या ओम्लेट बनाकर.

5. मोटापा बढ़ाने के लिए पनीर खाने के फायेदे

जैसे की हम सभी जानते है, पनीर में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है जो की न केवल हड्डियों को मजबूत करता है बल्कि उपयुक्त मात्रा में calorie भी शरीर को देता है जिससे वजन आसानी से बढ़ सकता है. अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो इस रूप में पनीर, दूध के सभी पोषण संबंधी लाभों के लिए एक अच्छा विकल्प है. इसमें भरपूर मात्रा में वसा होती है और यदि आप जल्दी से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो यह आपके लिए उपयोगी है. पनीर शाकाहारी लोगों के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है. पनीर आप किसी भी तरह खा सकते हैं, पनीर के व्यंजन बनाकर जैसे  सब्जी बनाकर, पनीर टिक्का या पकोड़े बनाकर.

6. मोटापा बढ़ाने के लिए Dry fruits (सूखे मेवे) के फायेदे

Dry fruits भी वजन बढाने के लिए एक स्वस्थ और अच्छा विकल्प है. सूखे मेवे में आप बादाम, काजू, अखरोट, पिस्ता, किशमिश, खजूर या मूंगफली का सेवन कर सकते हैं. इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और vitamins होते हैं. बादाम, किशमिश, खजूर इन तीनो को दूध में उबालें और रात को सोने से पहले या सुबह नाश्ते में इनका सेवन करें. दो तिन महीने तक प्रतिदिन खाने से आप के वजन में सुधार आने लगेगा.

7. मोटापा बढाने के लिए मटन के फायेदे

मटन को प्रोटीन का उत्तम स्त्रोत माना जाता है. बिना चर्बी का लाल मटन calorie से समृद्ध होता है और ये वजन को शीघ्रता से बढाता है. इसके अलावा यह मांशपेशियों का निर्माण करता है और शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करता है. मटन को कई तरह से पकाया जा सकता है और यह खाने में भी स्वादिष्ट होता है.

मोटापा बढाने के लिए अन्य टिप्स

1. दिन की शुरुआत हलके फुल्के exercise और योगा से करें इससे आपकी भूख बढ़ेगी.

2. सुबह के नाश्ते में दूध, मक्खन और घी ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. शरीर को healthy रखने के साथ ही ये वजन बढ़ाने में मददगार होते हैं.

3. तिन बार पेट भर खाने के बजाये 5 बार थोडा थोडा करके खाना चाहिये. नाश्ते, लंच और डिनर के अलावा भी बिच बिच में हल्का फुल्का भोजन लेते रहे.

4. पानी ज्यादा से ज्यादा पियें इससे शरीर के जेहरिले पदार्थ बाहार निकलते है और fast food की जगह फल खाने की आदत डालें.

5. junk food बिलकुल भी न खाएं.

6. प्रोटीन उर्जा का अच्छा स्त्रोत है, इसके लिए दाल, मछली, चिकन, मटन, और अंडा खाना ठीक रहेगा.

7. किशमिश रात में भिगों दें और सुबह खाएं. दो तिन महीने में फर्क नज़र आने लगेगा. साथ ही किशमिश fat को हेल्दी calorie में बदलने का काम करता है.

8. कुछ दिनों के लिए खाने को सरसों और रिफाइंड तेल में ना पकाकर नारियल तेल में पकाएं. नारियल तेल भी दुबलेपन को दूर करने में फायेदेमंद होता है.

9. Dairy products जैसे दूध, दही, पनीर में fatty acids मौजूद होते है और साथ ही बहुत ज्यादा मात्रा में calorie भी. तो इसे अपने खाने में जरुर शामिल करें.

10. ज्यादा चिंता ना लें, चिंता के वजह से भी लोग खाना पीना कम कर देते हैं.

11. भरपूर नींद लें. 7-8 घंटे की नींद लिने से वजन बढ़ने में मदद मिलती है.

12. अच्छी सेहत के लिए रोजाना एक मुट्ठी काजू जरुर खाना चाहिये. इसमें पाये जाने वाला तेल वजन बढ़ने का काम करता है.

13. बीन्स calorie से भरपूर आहारों में से एक है जो वजन को बढ़ने में मदद करती है. इसके साथ ही बीन्स प्रोटीन, carbohydrate और फाइबर के गुणों से समृद्ध है. इसे आप पुरे दिन में कभी भी खा सकते हैं जैसे नाश्ता, दोपहर या रात के खाने में.

14 शराब और धुम्रपान का सेवन ना करें.

समापन शब्द

ऊपर बताये गए सभी उपाय और बताये गए tips का उपयोग अपने दिनचर्या में करेंगे तो आप बहुत ही कम समय में अपने दुबले पतले शरीर को healthy और fit बना पाएंगे. अगर आपको ये लेख मोटापा कैसे बढ़ाये- मोटे होने के घरेलु उपाय अच्छा लगा तो इसको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जिन्हें जरुरत हैं उनके साथ share करें. अगर इन सब के अलावा भी आपके पास कोई दूसरा विकल्प है तो उसे भी हमारे साथ बाटें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here