निम्बू के फायदे और नुकसान

निम्बू के फायेदे और नुकसान के बारे में जानकर आज आप हैरान हो जायेंगे. छोटी सी निम्बू जिसका हम दैनिक जीवन में नियमित उपयोग करते हैं उसके अनेक लाभ होते हैं और साथ ही नुकसानदेह भी.

निम्बू एक ऐसा औषधीय फल है जो हर घर में पाया जाता है और इसके अनेक गुण है जिससे हमारे शरीर को बहुत फायेदा मिलता है. निम्बू में कई तरह के रसायनिक पदार्थ पाये जाते हैं जो हमारे शरीर के विषैले पदार्थ को साफ़ करने में मदद करता है. इसमें vitamin C, पोटैशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए जरुरी है और कई तरह के antioxidants भी होते हैं जो हमारी त्वचा को साफ़, स्वस्थ रखने और निखारने में मदद करता है. इसके अलावा निम्बू के औषधीय गुण पेट को साफ़ रखने, उर्जा बढाने और मोटापे को कम करने में भी काफी फायेदेमंद होता है.

निम्बू के सेवन से बहुत सारी बीमारियाँ दूर कीये जा सकते हैं जैसे diabetes, कब्ज, high blood pressure, बुखार, अपच इत्यादि. कई सारे लोग निम्बू का प्रयोग गंदगी और मैल साफ़ करने के लिए इस्तेमाल करते हैं जैसे कपडे में लगे दाग और बर्तन की बदबू को हटाने के लिए.

निम्बू के गुण हजारों है लेकिन फिर भी उससे भी हमे नुकसान हो सकते हैं. प्रकृति में चाहे कोइ भी चीज हो उसका हमे बस उतना ही इस्तेमाल करना चाहिये जितना हमें उसकी जरुरत है. उदहारण के तौर पर अगर मै आपको समझाऊ तो मान लीजिये की जैसे हम खाना कितना खा सकते हैं? जितना हमे भूख हो हम बस उतना ही खाना खा सकते हैं, अगर उससे ज्यादा खाना खा लिया तो पेट में गड़बड़ी हो सकती है. ठीक उसी तरह निम्बू का भी हम अपने जीवन में बस उतना ही उपयोग करेंगे जितना हमे उससे फायेदा मिल सके, जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो यही औषधि गुण वाले निम्बू हमारे लिए विषैले बन सकते हैं.

निम्बू का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा है ठीक उसी तरह इसका सेवन जरुरत से ज्यादा करना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आज के इस लेख में मै निम्बू के फायेदे और नुकसान के बारे में बताने जा रही हूँ. इसे पढ़कर आपको ये पता लग जायेगा की अगर आप निम्बू का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो इससे आपको कितने फायेदे और नुक्सान हो सकते हैं.

अनुक्रम

निम्बू के फायेदे और नुकसान

Nimbu Ke Fayde aur Nuksan in Hindi

यहाँ पर हम निम्बू के फायेदे और नुकसान दोनों के बारे में जानेगे तो सबसे पहले हम इसके फायेदे क्या क्या हैं उनके बारे में जान लेते हैं.

निम्बू के फायेदे

निम्बू खाने के बहुत फायदे है. यहाँ में आपको निम्बू के ऐसे कुछ फायदे बताउंगी, जो आपके बहुत काम आयेंगे.

1. निम्बू के फायेदे वजन कम करने के लिए

निम्बू का सबसे बड़ा गुण है वजन को नियंत्रित करना. अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आपको सुबह खाली पेट निम्बू पानी का सेवन करना चाहिये जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी. प्रतिदिन एक गिलास निम्बू पानी पिने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है जो आपको पतले होने में सहायता करती है. इससे acidity और गैस की समस्या भी दूर होती है.

2. निम्बू का लाभ शरीर को detoxify करने के लिए

निम्बू के सेवन से हमारे शरीर के विषैले पदार्थ बाहार निकल जाते हैं. हम जो भी उल्टा सीधा खाते हैं वो सब जाकर हमारे पेट के अन्दर जमा हो जाते हैं जिससे पेट से जुडी कई सारी परेशानियाँ बाहार उभर कर आती है. पेट को अन्दर से साफ़ रखने के लिए निम्बू का सेवन करना लाभकारी होता है.

3. निम्बू के फायेदे पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है

निम्बू पाचन क्रिया को बेहतर रखने में मददगार है. निम्बू का सेवन करने से ये पेट में bile जूस को बनाने में मदद करता है जो खाने को पचाने के लिए आवश्यक है. पेट संबंधी जितने भी रोग हैं जैसे कब्ज, बदहजमी, दस्त, गैस, acidity, जलन, पेट में सुजन इत्यादि सभी रोगों से निम्बू राहत दिलाता है.

4. निम्बू के फायेदे फॉर स्किन

निम्बू का सेवन हर रोज करने से त्वचा साफ़ और गोरी होती है. यह रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है साथ ही इसमें मौजूद विटामिन C और अन्य antioxidants त्वचा की झुर्रियों को कम करते हैं और चेहरे के दाग धब्बों को हटाते हैं. अगर आपको मुहासों की समस्या ज्यादा होती है तो आप निम्बू का सेवन जरुर करें.

5. उर्जा बढाने के लिए निम्बू के फायेदे

निम्बू में मौजूद पौष्टिक तत्व जैसे vitamin B, फॉस्फोरस, प्रोटीन और carbohydrate प्राकृतिक शक्तिशाली पदार्थ होते हैं जो शरीर की उर्जा को बढ़ाते हैं. ये शरीर को hydrate (यानि की पानी की कमी नहीं होने देता है) और oxygen से भरपूर रखते हैं जिससे हमें अत्यधिक उर्जा प्रदान होती है.

6. निम्बू के फायेदे बालों के लिए

निम्बू का रस एक व्यापक रूप से बालों की देखभाल के लिए भी किया जाता है. ये सर में होने वाले रूशी को ख़तम करता है और बालों को झड़ने से भी रोकता है. निम्बू का प्रयोग बालों में करने से बाल चमकीले और मुलायम होते हैं तथा गाने होते हैं.

7. निम्बू पानी पीने के फायदे blood pressure नियंत्रित करने के लिए

निम्बू पानी पिने के फायेदे ह्रदय रोग के मरीजों को राहत दिलाता है क्यूंकि इसमें पोटैशियम नमक पोषक तत्व होता है जो दिल से जुडी कई तरह की बिमारियों को रोकने में मदद करता है. इसके साथ ये blood pressure, चक्कर आना, मतली लगना और मानसिक तनाव जैसी समस्याओं को भी ठीक करता है.

निम्बू के नुकसान

निम्बू के फायदे के साथ साथ कुछ नुक्सान भी है. चलिए जानते है उनके बारे में.

1. निम्बू के नुकसान दाँतों के लिए

निम्बू का इस्तेमाल दिन में बहुत बार करने से दांतों पर उसका बुरा असर पड़ता है. निम्बू में मौजूद acid आपके दांतों के उपरी हिस्से(enamel) जिससे आपके दांत चमकीले दीखते हैं उन्हें काट देती है. जिसके कारण आपके दांत बहुत sensitive हो जाते हैं और आप जब भी ठंडा या गर्म चीजों का सेवन करेंगे तो आपको भयंकर पीड़ा होगी. अपने दाँतों को इस पीड़ा से बचाने के लिए निम्बू का सीधा इस्तेमाल अपने मुह में ना करें. इसके लिए आप निम्बू का रस पानी में मिलाकर straw की मदद से पियें. इससे निम्बू के रस का दांतों से संपर्क नहीं होगा.

2. निम्बू के नुकसान पहुंचा सकते हैं सीने में जलन

निम्बू के उपयोग ज्यादा करने से acidity होती है जो सीने में जलन पैदा करती है. सीने में जलन तब शुरू होती है जब esophagus और पेट सही तरह से काम नहीं करते हैं. Esophagus को हिंदी में “घेघा” काहा जाता है जो शरीर के भीतर एक नाला जैसा होता है जो गले को पेट से जोड़ कर रखता है. पेट से निकलने वाले acid जब वापस पेट से esophagus में आने लगे तो उससे आपके सीने में जलन होने लगती है. अगर आपको सीने में जलन की समस्या ज्यादातर होती है तो निम्बू का सेवन करना कम कर दें.

3. निम्बू के अधिक उपयोग से हो सकती है निर्जलीकरण(dehydration) की समस्या

निम्बू के ज्यादा सेवन से शरीर में निर्जलीकरण की समस्या भी हो सकती है. ज्यादा निम्बू पानी पिने से आपको बार बार शौच लग सकता है. निम्बू के रस का ज्यादा प्रयोग करने से शरीर में urine जरुरत से ज्यादा बनने लगता है. निम्बू का रस में vitamin C और ascorbic acid पाया जाता है जो आपकी किडनी में urine की मात्रा को बढ़ाने लगता है. जिसके कारण शरीर का सारा पानी बाहार निकलने लगता है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है.

4. निम्बू के नुकसान से हो सकते पोषक तत्वों की कमी

वैसे तो निम्बू का इस्तेमाल शरीर के विषैले पदार्थों को साफ़ करने के लिए किया जाता है. लेकिन निम्बू का अत्यधिक सेवन करने से शरीर के जरुरी पोषक तत्व भी बाहार निकल जाते हैं. जिससे आपको कमजोरी मेहसूस होने लगती है.

5. निम्बू के नुकसान कर सकते हैं पेट की समस्या

अगर आप जरुरत से ज्यादा निम्बू का सेवन करते हैं तो उससे आपका पेट ख़राब भी हो सकता है. निम्बू में मौजूद acid पेट के acid की स्तर को बनाये रखता है जो भोजन को पचाने में मदद करता है. लेकिन ये जरुरी नहीं है की हर बार यह आपके लिए फायेदेमंद हो, अगर acid का स्तर बढ़ता है तो इससे आपको पेट में दर्द भी हो सकता है और पेट में जलन भी होने लगता है. इसलिए बेहतर होगा की आप निम्बू का उपयोग सिमित मात्रा में करें.

6. निम्बू के नुकसान से हो सकते हैं माइग्रेन और अस्थमा

निम्बू में पाये जाने वाला citric acid माइग्रेन की समस्या को उत्पन्न करता है. निम्बू से कुछ लोगो को एलर्जी भी होती है, उन्हें निम्बू का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिये ऐसा न करने से उनमे एलर्जी की समस्या बढ सकती है. इसके अलावा ये अस्थमा का लक्षणों को भी बढ़ा सकता है.

समापन शब्द

इस लेख से आपको पता चल गया होगा की निम्बू के क्या फायेदे और नुक्सान हो सकते हैं. आप दिन में सुबह के वक़्त केवल एक ग्लास में निम्बू का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं. या फिर भोजन में भी इसका उपयोग कर सकते हैं. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रहे की आपको एक निम्बू से ज्यादा का इस्तेमाल नहीं करना है. इससे ज्यादा मात्रा में उपयोग करने पर आपको सेहत से जुडी अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ये लेख निम्बू के फायेदे और नुकसान आपके लिए लाभकारी साबित हुआ या नहीं हमें comment कर जरुर बताएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here